फाइजर की वैक्‍सीन कोरोना के नए स्‍ट्रेन के खिलाफ प्रभावी: शोध

फाइजर की वैक्‍सीन कोरोना के नए स्‍ट्रेन के खिलाफ प्रभावी: शोध

सेहतराग टीम

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन की काफी चर्चा है। वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन को काफी खतरनाक बताया है, इसीलिए इसे लेकर दुनियाभर में दहशत भी है। हालांकि इस दहशत बीच एक अच्छी खबर भी आई है। अमेरिकी कंपनी फाइजर का कोरोना वायरस टीका लैब में की गई जांच में नए स्‍ट्रेन के खिलाफ प्रभावी पाया गया है।

पढ़ें- बड़ी खबर: सरकार का एलान, देशभर में 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण  

फाइजर और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍सास ने इस खतरनाक स्‍ट्रेन के खिलाफ अपने टीके की जांच की थी। इस शोध में यह संकेत मिला है कि फाइजर का टीका नए म्‍यूटेशन के खिलाफ प्रभावी है। फाइजर और मॉडर्ना की वैक्‍सीन में आरएनए तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है और इसमें कोरोना वायरस के नए म्‍यूटेशन से निपटने के लिए तेजी से बदलाव की क्षमता मौजूद है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि फाइजर और मॉडर्ना की वैक्‍सीन में कोरोना से निपटने के लिए मात्र 6 सप्‍ताह के अंदर बदलाव किया जा सकता है।

इस म्‍यूटेशन की वजह से दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है। कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन के कारण ब्रिटेन में हालात बेकाबू हो गए हैं। अब यह वायरस पूरी दुन‍िया में फैल चुका है। वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-

ब्‍लड प्रेशर की दवाएं लेना कोरोना मरीजों के लिए सुरक्षित, अध्‍ययन में किया गया दावा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।